इंटरनेशनल

भारतीय जवानों ने वापस खदेड़े चीनी सैनिक

नई दिल्ली: सिक्किम सीमा पर डोकलाम  में भारत और चीन  में जारी गतिरोध के बीज चीनी सैनिक ने उत्तराखंड में भी घुसपैठ की थी। हालांकि भारतीय जवानो  ने कड़ा विरोध करते हुए उन्हें वापस खदेड़ दिया। सूत्रों के मुताबिक, चीनी सैनिक उत्तराखंड के बाराहोती में भारतीय सीमा में घुस आए थे। यह घटना 25 जुलाई की सुबह करीब 9 बजे की है। गौरतलब है कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल इसके एक दिन बाद ही चीन की यात्रा पर गए थे। बताया जा रहा है कि 25 जुलाई की सुबह लगभग 9 बजे चीनी सैनिक भारतीय सीमा में 800 मीटर से एक किलोमीटर अंदर तक घुस आए थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ITBP के जवानों ने चीनी घुसपैठ का जमकर विरोध करते हुए उन्हें उनकी सीमा में वापस खदेड़ दिया था। आपको बता दें की बाराहोती सीमा पर भारत और चीन के बीच कोई विवाद नहीं है, लेकिन फिर भी शायद भारत को धमकाने के मकसद से चीनी सैनिकों द्वारा घुसपैठ की गई थी। हालांकि भारतीय जवानों की तरफ से कड़े प्रतिरोध के बाद चीनी सैनिकों को यह संदेश पक्के तौर पर मिल गया होगा कि इस तरह की घुसपैठ को भारत कतई बर्दाश्त नहीं करेगा। गौरतलब है कि लद्दाख और सिक्किम सीमा पर चीनी सैनिक अक्सर घुसपैठ करते रहते हैं, लेकिन बाराहोती में की गई घुसपैठ नई है।

चीनी सैनिक बाराहोती में घुसपैठ करके उस इलाके को अपना बता रहे थे, लेकिन भारतीय जवानों ने साफ कर दिया कि यह भारत का क्षेत्र है। डोकलाम इलाके में भी भारतीय और चीनी सेनाएं पिछले लगभग डेढ़ महीने से आमने-सामने हैं। इस बीच चीन ने भारत को कई बार गीदड़ भभकी देते हुए अपने सैनिकों को वापस बुलाने के लिए कहा था, लेकिन भारत ने साफ कर दिया था कि उसके सैनिक वहां से नहीं हटेंगे जब तक कि मुद्दे का समाधान नहीं निकल जाता। चीन डोकलाम विवाद के बीच भारत को कई बार युद्ध की धमकी तक दे चुका है।

About the author

amit tomer

Add Comment

Click here to post a comment




Trending