Uncategorized

85 साल में विदेश में भारत की सबसे बड़ी जीत

गाले. भारत ने टेस्ट सीरीज का पहला मैच श्रीलंका को 304 रन से हराते हुए जीत लिया। 85 साल के टेस्ट इतिहास में विदेशी धरती पर ये भारत की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले इंडिया ने 1986 में लीड्स में इंग्लैंड को 279 रन से हराया था। गाले टेस्ट के चौथे दिन 550 रन के टारगेट का पीछा करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम दूसरी इनिंग में 245 रन पर सिमट गई। मैच में भारत की ओर से शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने सेन्चुरी लगाई वहीं जडेजा (6 विकेट) और अश्विन (4 विकेट) ने बेहतरीन बॉलिंग की। इस जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त ले ली है। सीरीज का दूसरा टेस्ट 3 अगस्त से कोलंबो में होगा।ऐसा रहा मैच का रोमांच…
– मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने पहली इनिंग में 600 रन बनाए थे। जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम पहली इनिंग में 291 रन पर सिमट गई।
– पहली इनिंग में भारत को 309 रन की लीड मिली लेकिन इसके बाद भी उसने मेजबान टीम को फॉलोऑन नहीं खिलाया।
– भारत ने मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी इनिंग 3 विकेट पर 240 रन बनाकर डिक्लेयर कर दी।
– श्रीलंका की पूरी टीम दूसरी इनिंग में 245 रन पर आउट हो गई। जिसके बाद भारत ने ये मैच 304 रनों से जीत लिया।
– मेजबान टीम की ओर से पहली इनिंग में एक बैट्समैन (असेला गुणारत्ने) और दूसरी इनिंग में दो बैट्समैन (असेला गुणारत्ने, रंगना हेराथ) ने चोटिल होने की वजह से बैटिंग नहीं की।
दूसरी इनिंग में ऐसे आउट हुए श्रीलंकाई प्लेयर्स
– चौथे दिन दूसरी इनिंग में श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 22 रन के स्कोर पर पहला झटका लग गया।
– 2.5 ओवर में मो. शमी ने उपुल थरंगा (10) को बोल्ड करते हुए श्रीलंका का पहला विकेट गिराया।
– दूसरा विकेट उमेश यादव को मिला। 5.4 ओवर में दानुष्का गुणाथिलक (2) उनकी बॉल पर पुजारा को कैच दे बैठे। इस वक्त टीम का स्कोर 29 रन था।
– टीम इंडिया को तीसरे विकेट के लिए थोड़ी देर इंतजार करना पड़ा। तीसरा झटका रवींद्र जडेजा ने दिया, जब उन्होंने 30.5 ओवर में कुसल मेंडिस (36) को साहा के हाथों कैच करा दिया।
– आउट होने से पहले मेंडिस ने करुणारत्ने के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 79 रन की पार्टनरशिप की।
– चौथा विकेट भी जडेजा ने लिया। 34.3 ओवर में उनकी बॉल पर एंजेलो मैथ्यूज (2) को हार्दिक पंड्या ने कैच कर लिया। इस वक्त स्कोर 116 रन था।
– अगला विकेट 217 रन के स्कोर पर गिरा। आर. अश्विन ने डिकवेला (67) का विकेट लेकर श्रीलंका को पांचवां झटका दिया। साहा ने उनका कैच लिया।
– इसके बाद 74th ओवर में अश्विन ने दो विकेट ले लिए। अश्विन ने 73.2 ओवर में दिमुथ करुणारत्ने को बोल्ड करते हुए छठा विकेट गिराया।
– सातवां विकेट नुवान प्रदीप (0) का रहा, जिन्हें अश्विन की बॉल पर विराट कोहली ने कैच कर लिया।
– आठवां और आखिरी विकेट लाहिरु कुमारा (0) का रहा, जो जडेजा की बॉल पर शमी को कैच देकर आउट हो गए।
सेन्चुरी से चूके करुणारत्ने
– दूसरी इनिंग में श्रीलंका की ओर से दिमुथ करुणारत्ने ने बेहतरीन बैटिंग करते हुए फिफ्टी लगाई। वे केवल 3 रन से सेन्चुरी से चूक गए।
– करुणारत्ने 208 बॉल पर 97 रन बनाकर आउट हुए। ये उनके टेस्ट करियर की 12वीं फिफ्टी रही। उन्होंने अपने 50 रन 81 बॉल पर पूरे किए थे।
डिकवेला ने बनाए 67 रन
– निरोशन डिकवेला ने भी मैच में शानदार बैटिंग करते हुए टेस्ट करियर की चौथी फिफ्टी लगाई। वे 94 बॉल पर 67 रन बनाकर आउट हुए। अपनी इनिंग में उन्होंने 10 चौके भी लगाए।
– आउट होने से पहले डिकवेला ने करुणारत्ने के साथ मिलकर पांचवे विकेट के लिए 101 रन की पार्टनरशिप की।
भारत ने दिया था 550 रन का टारगेट
– भारत ने दूसरी इनिंग में 240/3d रन बनाए, पहली इनिंग में मिली 309 रन की लीड को मिलाकर उसकी कुल बढ़त 549 रन की हो गई।
– दूसरी इनिंग में टीम इंडिया की ओर से कप्तान विराट कोहली ने नॉटआउट सेन्चुरी तो वहीं अभिनव मुकुंद ने फिफ्टी लगाई। रहाणे 23* रन बनाकर लौटे।
– इससे पहले भारत के 600 रन के जवाब में श्रीलंका की पहली इनिंग 291 रन पर सिमट गई थी। लेकिन इसके बाद भी मेहमान टीम ने मेजबान को फॉलोऑन नहीं दिया था।
बैट्समैन रन बॉल 4 6
दूसरी इनिंग में ऐसे गिरे थे भारत के विकेट
– दूसरी इनिंग में भारत की शुरुआत खराब रही और चौथे ओवर में 19 के स्कोर पर ही पहला विकेट गिर गया। 3.6 ओवर में दिलरुवान परेरा की बॉल पर शिखर धवन (14) को दानुष्का ने कैच कर लिया।
– इसके बाद बैटिंग करने आए चेतेश्वर पुजारा (15) भी क्रीज पर ज्यादा नहीं रूके और 16.5 ओवर में लाहिरू कुमारा की बॉल पर कुसल मेंडिस को कैच देकर आउट हो गए। ये विकेट 56 के स्कोर पर गिरा।
– तीसरा विकेट अभिनव मुकुंद (81) का रहा, जो दिन की आखिरी बॉल पर अपना विकेट गंवा बैठे। 46.3 ओवर में गुणातिलका ने उन्हें lbw कर दिया। आउट होने से पहले उन्होंने तीसरे विकेट के लिए विराट के साथ 133 रन की पार्टनरशिप की।
विराट ने लगाई सेन्चुरी
– मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शानदार बैटिंग करते हुए टेस्ट करियर की 17वीं सेन्चुरी लगाई। श्रीलंका के खिलाफ ये उनकी दूसरी सेन्चुरी रही।
– दूसरी इनिंग में विराट 136 बॉल पर 103* रन बनाकर नॉटआउट रहे। इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 1 सिक्स भी लगाया।
– कप्तान विराट ने अपने 50 रन 68 बॉल पर पूरे किए थे। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक विराट 114 बॉल पर 76* रन बनाकर खेल रहे थे।
फिफ्टी लगाकर आउट हुए थे मुकुंद
– मैच के तीसरे दिन भारत की ओर से ओपनिंग करने आए अभिनव मुकुंद ने फिफ्टी लगाई थी।
– मुकुंद 116 बॉल पर 81 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपने 50 रन 78 बॉल पर पूरे किए थे। ये उनके टेस्ट करियर की दूसरी फिफ्टी रही।
दूसरी इनिंग में टीम इंडिया का स्कोर बोर्डः
बैट्समैन रन बॉल 4 6
Tags

About the author

amit tomer

Add Comment

Click here to post a comment




Trending