राजनीती

डोकलाम पर भारतीय सेना ने गांव खाली करने के दिए आदेश

नई दिल्‍ली : डोकलाम सीमा पर भारत और चीन के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है. दोनों देशों के बीच 16 जून से सीमा विवाद चल रहा है. इस मामले को भारत बातचीत के माध्‍यम से सुलझाना चाहता है लेकिन चीन की तरफ से लगातार यह बयान दिया जा रहा है कि सीमा से भारतीय सेना के हटने के बाद ही बातचीत संभव है. चीन की सरकारी मीडिया की तरफ से भी भारतीय सेना को कई बार पीछे हटाने की धमकी दी जा चुकी है. अब डोकलाम पर भारत-चीन के बीच जारी तनातनी के बीच भारतीय सेना ने डोकलाम के आसपास के गांवों को खाली करने का आदेश दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सेना ने सीमा के नाथनांग गांव में रह रहे ग्रामीणों को तुरंत गांव खाली करने के लिए कहा है. यह गांव डोकलाम से 250 किमी. की दूरी पर स्थित है. हालांकि अभी यह साफ नहीं हो सका है कि खाली करने का यह आदेश सुकना से डोकलाम की ओर बढ़ रहे 33 क्रॉप के जवानों के ठहरने के लिए खाली कराया गया है या भारत-चीन के बीच किसी मुठभेड़ की स्थिति में नागरिकों को हताहत होने से बचने के लिए.

इससे पहले खबर आई कि डोकलाम में जहां दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने हैं उससे करीब एक किलोमीटर के दायरे में चीन ने 80 टैंट लगा दिए हैं. चीनी सेना पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी (PLA) की तरफ से डोकलाम में ये बड़ी तैयारी मानी जा रही है. हालांकि यहां भारतीय सेना ने करीब 350 सैनिकों को तैनात किया है जो करीब 30 टैंट में रह रहे हैं.

भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने चीनी सैनिकों की उपस्थिति पर कोई भी प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया. उन्होंने आगे बताया कि विरोधी की तरफ से किसी भी तरह की हलचल की उम्मीद नहीं है. लेकिन भारतीय सेना डोकलाम के आसपास लगातार अपनी उपस्थिति बढ़ा रही है.

Add Comment

Click here to post a comment




Trending