यात्रा राजनीती

25 लाख लोग मुंबई में आज मराठा निकालेंगे मोर्चा, पाकिस्तान से मिला समर्थन…

आरक्षण समेत कई मांगों को लेकर मराठा समाज बुधवार को मुंबई में मूक मोर्चा निकालेगा। इसमें 20 से 25 लाख लोगों के जुटने की उम्मीद है। यह दावा मोर्चे के ऑर्गनाइजर्स ने किया है। मंगलवार शाम से ही मुंबई में लोगों का आना शुरू हो गया था। शहर के कई इलाकों में भारी ट्रैफिक जाम की खबर है। मोर्चा सुबह 11 बजे भायखला स्थित जीजामाता उद्यान से शुरू होकर आजाद मैदान तक जाएगा।
पाकिस्तान से मिला समर्थन…
 – इस बीच, मोर्चे को पाकिस्तान से भी समर्थन मिल गया है। पाकिस्तान के बलूचिस्तान के मराठा कौमी इत्तेहाद संगठन ने मोर्चे को समर्थन देने का एलान किया है।
– मराठा कौमी इत्तेहाद संगठन के प्रमुख वदेरा दिन मोहम्मद मराठा बुगटी ने कहा, “हम हर लड़ाई में मराठा समाज के साथ हैं। पाकिस्तान के मराठा समाज के लोगों को न्याय मिलता है, फिर भारत के मराठा समाज के लोगों को न्याय क्यों नहीं मिलता।”
ये हैं मराठों की अहम मांगें
– नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण
– एट्रोसिटी कानून में संशोधन करके इसके दुरुपयोग पर रोक
– कृषि ऋण माफ कर किसान आत्महत्या रोकी जाए
– कृषि उपज को ज्यादा समर्थन मूल्य दिया जाए
– कोपर्डी बलात्कार कांड के दोषियों को फांसी दी जाए।
मोर्चा सीएम फडणवीस को सौंपेगा ज्ञापन
– महाराष्ट्र के पूर्व सीएम नारायण राणे  ने कहा कि उम्मीद है कि अब मोर्चे की मांगें पूरी होंगी और भविष्य में फिर से मोर्चा निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। राणे मंगलवार को कई अन्य मराठा विधायकों के साथ पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
– इस दौरान राणे ने कहा, “बुधवार को 11 बजे रानी बाग से निकलने वाला मोर्चा जेजे उड़ान पुल से होकर आजाद मैदान तक जाएगा। उसके बाद 25 सदस्यों वाला प्रतिनिधिमंडल सीएम देवेंद्र फडणवीस को ज्ञापन सौंपेगा।” उन्होंने इस बात पर संतोष जताया कि मोर्चे को लेकर सरकार ने अच्छे इंतजाम किए हैं। मोर्चे में सभी दलों के नेता शामिल होंगे।
विधानसभा में चर्चा के लिए सत्तापक्ष ने रखा प्रस्ताव
– उधर, बुधवार को विधान परिषद में सत्ताधारी दल की तरफ से नियम 260 के तहत मराठा समाज की मांगों को लेकर चर्चा का प्रस्ताव रखा गया है। मोर्चे को देखते हुए मध्य रेलवे ने भी खास तैयारी की है।
10 हजार वॉलंटियर्स तैनात
– मोर्चे की सुरक्षा के लिए बड़े पैमाने पर पुलिस बल तैनात किया गया है। साथ ही मराठा क्रांति मोर्चा की तरफ से 10 हजार ट्रेंड वॉलंटियर्स को लगाया गया है। मोर्चे को कई सामाजिक संगठनों, गणेशोत्सव मंडल, दही-हंडी मंडल, मुंबई के डिब्बेवाले, शिवाजी मुस्लिम ब्रिगेड समेत दलित संगठनों ने भी समर्थन दिया है।
– दूसरी ओर मराठा समाज को राज्य के मुस्लिम समाज के कई संगठनों ने भी समर्थन देने की घोषणा की है। मुस्लिम समाज की तरफ से मोर्चे में आने वाले मराठा समाज के लोगों को पीने के लिए पानी और नाश्ते की व्यवस्था की जाएगी।

Add Comment

Click here to post a comment




Trending