क्राइम बॉलीवुड

कई बडे फिल्मी सितारों ने की टैक्स चोरी: CAG

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने अपनी रिपोर्ट में फिल्मी सितारों पर टैक्स चोरी का आरोप लगाया है. रिपोर्ट में सोहैल खान प्रोडक्शंस, सलमान खान वेंचर्स, अरबाज खान प्रोडक्शंस, शाहरुख खान की रेड चिलीज एंटरटेनमेंट और करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शंस का जिक्र है. इसके अलावा ए दिल है मुश्किल की शूटिंग के लिए रणबीर कपूर को विदेशी कंपनी से 6.75 करोड़ रुपए मिलने की बात भी कहीं गई है. रणबीर कपूर ने इसे एक्सपोर्ट बताकर 83.43 लाख रुपए सर्विस टैक्स बचाया. टैक्स बचाने के लिए उन्होंने गलत तरीके अपनाए है.

सीएजी की यह ऑडिट रिपोर्ट 2013-14 से 2015-16 की है. इसमें बताया गया है, कि सर्विस टैक्स के डाटा को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और कॉर्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय के आंकड़ों को फिर से चेक करने पर कई गड़बड़ियों का पता चला.

रिपोर्ट में हुआ खालासा

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सलमान खान, अर्जुन रामपाल, रितेश देशमुख और अजय देवगन के दस्तावेजों की जांच करने के बाद पता चला कि इन्होंने अपने प्रोडक्शन हाउस के जरिए जो फिल्म बनाई है, उसमें मेकअप आर्टिस्ट हेयर स्टाइलिस्ट और स्पॉटबॉय की रहने खाने जाने आने का खर्च को उठाने की बात कहीं थी. इसी आधार पर उन्होंने सहयोगियों को कम पैसा दिया और इस तरह से इन्होंने सर्विस कर बचाया. साल 2013-14 और 2015-16 के दौरान इस तरह से 3.47 करोड़ों रुपए के सेवा कर का भुगतान नहीं किया गया.

क्या है आरोप

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़ी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि टैक्स बचाने के लिए स्टार्स ने गलत तरीके अपनाए. नॉन-थियेट्रिकल राइट्स को थियेट्रिकल बताया गया. विदेश में शूटिंग के पैसे विदेश स्थित कंपनी से दिलवाए गए, फिर उसे एक्सपोर्ट दिखाकर टैक्स नहीं दिया गया. नियम तोड़ने के 156 मामले सामने आए, जिनमें टैक्स, इंटरेस्ट या सेस नहीं चुकाया गया. स्पॉन्सरशिप सर्विसेज में गलत तरीके से सेनवैट क्रेडिट लिया गया. कुल 48.13 करोड़ रुपए का टैक्स क्रेडिट गलत तरीके से लिया गया. टैक्स डिपार्टमेंट के लेवल पर रिटर्न फाइलिंग की मॉनिटरिंग, रिटर्न की स्क्रूटनी, कारण बताओ नोटिस भेजने की प्रक्रिया में खामियां सामने आई हैं.

रणबीर कपूर पर आरोप

सीएजी की रिपोर्ट में धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ का भी जिक्र किया गया है. न्यूयॉर्क में शूट किए गए हिस्से के लिए धर्मा प्रोडक्शन ने यूके की कंपनी ए डी एच एम फिल्म्स लिमिटेड से करार किया था. रणवीर कपूर को न्यूयॉर्क में शूटिंग करने के लिए ए डी एच एम फिल्म्स लिमिटेड ने 6.75 करोड़ रुपए की फीस दी थी. इस वजह से रणबीर कपूर के ऊपर 83.43 लाख का सर्विस टैक्स बन रहा था. इस रकम को रणबीर कपूर ने यह कहते हुए देने मना कर दिया कि यह रकम उन्हें सेवा के निर्यात के तौर पर मिला है, और कानूनन सेवा के निर्यात करने पर किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं दिया जाता.

डिस्ट्रीब्यूटरों ने नहीं भरा 6.21 करोड़ का टैक्स 

सीएजी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2012-13 से 2014-15 के दौरान डिस्ट्रीब्यूटरों ने 50.56 करोड़ रुपए की कमाई की, लेकिन इसे थियेट्रिकल राइट बताकर उन्होंने 6.21 करोड़ रुपए का टैक्स नहीं भरा. सीएजी की आपत्तियों के बावजूद वित्त मंत्रालय का कहना है कि डिस्ट्रीब्यूशन और पब्लिसिटी खर्चे थियेट्रिकल राइट्स का ही हिस्सा हैं. हालांकि, कैग ने मंत्रालय की इस दलील को नहीं माना है. इसने कानून को स्पष्ट करने की भी सलाह दी है.

About the author

amit tomer

Add Comment

Click here to post a comment




Trending