हेल्थ

इसलिए वायरल हो रहा है प्रसव का यह फोटोशूट

क्या होता है जब एक महिला बच्चे को जन्म देती है। असहनीय पीड़ा, असीम खुशी, परिवार के अन्य सदस्यों की तेज धड़कनें और उत्साह। इसलिए आजकल बहुत कपल इन लम्हों को हमेशा लिए यादगार बनाने के लिए प्रसव के फोटोशूट कराने लगे हैं।


ऐसे ही एक फोटोशूट इन दिनों खूब वायरल हो रहा है जिसमें लोग यह जान सकते हैं कि जन्म के तत्काल बाद नवजात का सिर किस तरह का हो सकता है।
फ्लोरिडा के फोटोग्राफर कायला रीडर ने हाल ही में प्रसव का फोटोशूट किया है जिसमें साफ पता चलता है कि बच्चे का लचीला और मुलायम सिर किस तरह उसे मां के गर्भाशय से बाहर निकलने में मदद करता है।


क्रिस और निक्की के नवजात ग्राहक के नवजात शिशु का यह फोटोशूट उसके सिर की असाधारण स्थिति को लेकर चर्चित है। हालांकि नवजात का सिर जल्द ही सामान्य आकार में आ गया।


फोटोशूट से साफ है कि यदि जन्म के बाद नवजात का सिर असामान्य आकार में हो तो घबराने की जरूरत नहीं है। बच्चे के सिर अपने आप ही सामान्य आकार ग्रहण कर सकता है।


और, यदि बच्चे के सिर की असामान्यता चार महीने में सही नहीं होती है तो डाक्टर उसे ठीक कर सकते हैं। तब एक विशेष प्रकार का हेल्मेट कुछ दिनों तक बच्चों को पहनाने से सिर का आकार दुरुस्त हो सकता है।


इंडियन एक्सप्रेस से साभार

About the author

Som Sahu

Add Comment

Click here to post a comment




Trending