इंटरनेशनल यात्रा

ट्रंप के ‘रेज’ ऐक्ट से भारतीयों को आसानी से मिलेगा ग्रीन कार्ड

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने बुधवार को नई इमिग्रेशन पॉलिसी का ऐलान किया जिससे भारतीयों समेत अन्य लोगों को मेरिट के आधार पर अमेरिका का ग्रीन कार्ड मिल सकता है। अमेरिका अगर रोजगार के लिए इमिग्रेशन के नए कानून को मंजूरी दे देता है तो इससे भारतीय युवाओं को सबसे ज्यादा फायदा होगा।
दरअसल अमेरिका अपने यहां दूसरे देशों से आने वालों को ग्रीन कार्ड देने के लिए अभी तक लॉटरी सिस्टम अपनाता है, जिसे अब खत्म कर पॉइंट सिस्टम शुरू करने की तैयारी है। इस ऐक्ट को रिफॉर्मिंग अमेरिकन इमिग्रेशन फॉर स्ट्रांग एंप्लॉयमेंट ऐक्ट कहा जा रहा है।
रेज ऐक्ट के बाद उन भारतीयों को ग्रीन कार्ड हासिल करने में आसानी होगी जिन्हें अच्छी इंग्लिश बोलनी आती है, जो लोग अपना खर्च उठाने के लिए सक्षम हैं और जो अपने कौशल और प्रतिभा से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दे सकते हैं।

माना जा रहा है कि इस पैमाने पर भारतीय ही सबसे ज्यादा फिट बैठते हैं। ट्रंप ने कहा कि इससे गरीबी कम होगी और टैक्स देने वालों का पैसा भी बचेगा।

एच1बी वीजा पर ट्रंप ने अपनाया था कड़ा रुख

गौरतलब है कि ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद एच1बी वीजा पर कड़ा रुख अपनाया था, जिससे प्रवासी लोगों को काफी फर्क पड़ा था। एच1बी वीजा ऐसे पेशेवरों के लिए जारी किया जाता है, जो खास कामों के लिए स्किल्ड होते हैं। अमेरिकी सिटिजनशिप और इमिग्रेशन सर्विसेज के मुताबिक इन खास कामों में वैज्ञानिक, इंजिनियर और कंप्यूटर प्रोग्रामर शामिल हैं। हर साल करीब 65 हजार लोगों को लॉटरी सिस्टम से ऐसे वीजा जारी किए जाते हैं। आईटी कंपनियां इन प्रफेशनल पर ज्यादा निर्भर होती हैं। साल 2017-2018 के लिए एच1बी वीजा जारी करने के लिए सोमवार को बिना किसी बदलाव के लॉटरी सिस्टम शुरू हो चुका है।

पॉइंट बेस्ड सिस्टम

लॉटरी सिस्टम की जगह अब सीधे पॉइंट बेस्ड सिस्टम आएगा जिसके माध्यम से अच्छी इंग्लिश बोलने की स्किल और पढ़ाई की पृष्ठभूमि को ध्यान में रखा जाएगा। ग्रीन कार्ड से लोगों को स्थायी निवास, काम करने का अधिकार और नागरिकता मिलती है। इस सिस्टम के अस्तित्व में आने के बाद किसी अमेरिकी कर्मचारी के साथ भी भेदभाव नहीं हो पाएगा। ट्रंप ने कहा कि अब ऐसा नहीं हो पाएगा कि कोई भी अमेरिका में आएगा और आसानी से पैसा कमाना शुरू कर देगा। अगर आपके पास स्किल है, तभी आप लोग यहां पर काम कर सकते हैं।

About the author

amit tomer

Add Comment

Click here to post a comment




Trending