हेल्थ

विश्व स्तनपान सप्ताहः सेलिब्रिटी मॉम जो स्तनपान की करती हैं वकालत  

सच का उजाला नेटवर्क

हर साल अगस्त माह के पहले सप्ताह को दुनियाभर मे विश्व स्तनपान सप्ताह के रूप मे मनाया जाता है। स्तनपान मां और बच्चे दोनों के लिए जरूरी होता है, इसके अलावा यह दोनों के बीच भावनात्मक रिश्ते को औऱ मजबूती देता है। आइये जानते हैं उन पांच सेलिब्रिटीज मॉम्स के बारे में जो स्तनपान को लेकर जागरूकता से जुड़ी रही है।

मीरा राजपूत

अभिनेता शाहिद कपूर की पत्नी मीरा कपूर स्तनपान का कड़ी समर्थक हैं। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि यह सबसे बड़ा गिफ्ट है जो एक महिला अपने बच्चे को दे सकती है। यह मां के पास सबसे बड़ा आशीर्वाद है जो वह अपने बच्चे को देती है।

लारा दत्ता

पूर्व मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड अभिनेत्री लारा दत्ता स्तनपान की एक्टिव सपोर्टर हैं। कुछ दिनों पहले एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि एक मां के तौर पर मैं हाल में मां बनीं वाली महिलाओं से स्तनपान के महत्व को समझाना चाहती हूं। व्यायाम और डाइटिंग के अलावा स्तनपान ने भी मुझे मेरी फिगर को दुबारा बेहतर बनाने में मदद की और मैं अभिनय में फिर लौट सकी।

मिला कुनिस

मिला कुनिस को एक सार्वजनिक स्थान पर अपने बेटी को स्तनपान कराते देखा गया था लेकिन कुनिस को शर्मिंदगी जरूर हुई लेकिन स्तनपान कराना जारी रखा। कुनिस कहती हैं कि मेरी बेटी को भूख लगी है तो उसे दूध चाहिए, चाहे वह बोतल से आए या मेरे स्तन से। कई बार ऐसा हुआ कि मैं कवर साथ लाना भूल गई, इसके बाद भी बेटी को जब भी भूख लगी मैंने उसे स्तनपान कराया।

बियोंसे

तीन बच्चों की मां बियोंसे का मानना है कि स्तनपान बच्चे को जन्म देने के बाद वजन घटाने का सबसे कारगर और स्वस्थ तरीका है। वह कहती हैं कि उन्होंने स्तनपान कराकर ही अपना वजन कम किया और मैं महिलाओं को भी इसके लिए प्रेरित करती हूं। यह बच्चे और आपके दोनों के लिए अच्छा है।

रवीना टंडन

अभिनेत्री रवीना टंडन हर मां को अपने बच्चे को कम से कम छह महीने तक स्तनपान कराने की सुझाव देती हैं, इससे अतिरिक्त कैलोरीज खत्म हो जाती हैं। वह कहती हैं कि मां बनी महिलाओं को अपनी पहले जैसी फिगर पाने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। यह न तो उनके लिए अच्छा है, और ना ही उनके बच्चे के लिए।

About the author

Som Sahu

Add Comment

Click here to post a comment




Trending